IRCTC Travel Insurance: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को मिलता है लाखों रुपए का यात्रा बीमा वो भी 1 रुपए से कम में कैसे जाने सब कुछ ..

हाल ही में ओडिशा के बालासोर में भयनाक ट्रेन हादसा घटित हुआ जिसने देश और दुनिया को झकजोर कर रख दिया सैकडों लोगों की जान चली गई, जानते के है कैसे आप 1 रुपए से भी कम में लाखों रुपए का ट्रेवल इंश्योरेंस ले सकते हैं ,ज्यादातर लोग रेलवे ट्रैवल टिकट आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक करते है जब आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करते हे तो आपको इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है वो भी एक रुपए से कम में ये सुविधा उन यात्रियों को दी जाती है, जो ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं. जब भी आप IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक करते हैं तो ‘यात्रा बीमा’ का ऑप्शन आपको सामने विंडो पर ही देखने के लिए मिल जाता है. ये इंश्‍योरेंस ट्रेन दुर्घटना में हुए किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई के लिए होता है. आपको टिकट बुक करते समय ही इस पर क्लिक करके कुछ डीटेल्‍स भरनी होती है. उसके बाद आप इस बीमा के तहत रजिस्टर हो जाते हैं. यहां जानिए IRCTC की तरफ से मिलने वाले इंश्‍योरेंस की डीटेल्‍स.

कौन है पात्र

IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए यात्रा के लिए टिकट बुक करवाने वाला कोई भी यात्री इंश्‍योरेंस की इस सुविधा का लाभ ले सकता है. लेकिन सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही इस सुविधा का लाभ मिलता है, विदेशी नागरिक इसके दायरे में नहीं आते हैं. तमाम फ्लाइट टिकट बुकिंग वेबसाइट्स भी इस तरह के इंश्‍योरेंस को ऑफर करती हैं, लेकिन उनका प्रीमियम इससे काफी ज्‍यादा होता है. 

क्‍या है इंश्‍योरेंस का फायदा

अगर आप इस इंश्‍योरेंस का विकल्‍प चुनते हैं तो यात्रा के दौरान अगर आपका कोई कीमती सामान खो जाता है तो आपके उस खोए हुए सामान की भरपाई इंश्‍योरेंस कंपनियां करती हैं. इसके अलावा यदि दुर्भाग्य से दुर्घटना का शिकार हुए तो इलाज का खर्च और दुर्भाग्य रूप से मृत्यु होने पर आश्रितों को मुआवजे में आर्थिक मदद मिलती है. 

नुकसान के हिसाब से मिलती है बीमा राशि

रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस सुविधा के तहत अगर रेल एक्सीडेंट में किसी यात्री की मृत्यु हो जाती है या वो स्‍थायी रूप से विकलांग होता है तो 10 लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाती है. अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 7.5 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिए जाते हैं. वहीं गंभीर रूप से घायल होने पर 2 लाख रुपए की सहायता दी जाती है और मामूली रूप से घायल होने पर यात्रियों को रेलवे की ओर से 10 हजार रुपए तक मिलते हैं.

कैसे कर सकते हैं क्‍लेम

ट्रेन एक्सीडेंट के 4 महीने के भीतर बीमा का दावा किया जा सकता है. आईआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाली इस सुविधा के लिए आपने जिस बीमा कंपनी से भी इंश्‍योरेंस खरीदा है, उस इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाकर बीमा के लिए क्लेम फाइल कर सकते हैं. ध्‍यान रहे कि इंश्योरेंस खरीदते समय नॉमिनी का नाम जरूर भरें, ताकि किसी अनहोनी की स्थिति में उसे क्‍लेम करने में कोई समस्‍या न आए ! सामान्य तौर पर ज्यादातर लोग टिकट बुक करते समय नॉमिनी डिटेल नही डालते लेकिन ये छोटी सी लापरवाही कई बार दुर्घटना के समय भरी पड़ जाती हे इसलिए नॉमिनी डिटेल जरूर भरनी चाहिए !

1 thought on “IRCTC Travel Insurance: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को मिलता है लाखों रुपए का यात्रा बीमा वो भी 1 रुपए से कम में कैसे जाने सब कुछ ..”

Leave a Comment