देवनारायण स्कूटी योजना 2023 !! Devnarayan Chhatra scooty vitran Yojana 2023 !!

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की छात्राओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने व बालिकाओं को उनकी उच्च शिक्षा को पूरी करने में सहयोग देने के लिए देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का आरम्भ किया गया है

जिसके माध्यम से सरकार राज्य की उन सभी बालिकाओं को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी, जिन्होंने 12 वीं कक्षा 75% या इससे ज्यादा अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण की है, उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी इसके साथ ही योजना में ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को योजना के माध्यम से निर्धारित प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Free Scooty Yojana में राज्य के जो भी छात्राएँ योजना में दिए जाने वाले लाभ से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन हेतु पात्रता व दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि जानना चाहते हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगी।

(Registration) देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 Rajasthan Free Scooty Yojana

राजस्थान फ्री स्कूटी वितरण योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्राएँ ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर घर बैठे ही बिना विद्यालय जाए खुद को पोर्टल पर लॉगिन कर आसानी से आवेदन कर पाएँगी।

राजस्थान छात्रा स्कूटी वितरण योजना

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही होंगे की राजस्थान सरकार राज्य में साक्षारता दरों में वृद्धि लाने व बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत नई-नई योजनाओं की शुरुआत करती है

जिससे बालकों की तरह ही बालिकाएँ भी पढ़-लिखकर आत्मनिर्भर हो सकेंगी, इसके लिए राजस्थान सरकार राज्य की कमजोर पिछड़े वर्ग (गुर्जर, रैबारी, बंजारा, लोहार/गाड़िया, राइका) से ताल्लुक रखने वाली उन सभी छात्राओं को देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत स्कूटी प्रदान की जाएगी !

जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम है और जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से अपनी 12 वीं की परीक्षा 75% व विश्वविद्यालय के किसी भी वर्ष की शिक्षा 50 % अंकों से उत्तीर्ण की हो ऐसे सभी छात्राओं को सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।

इस योजना के माध्यम से राज्य की 1000 छात्राओं को सरकार द्वारा स्कूटी वित्त्रित की जाएँगी, जिनके 12 वीं उत्तीर्ण करने व ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष की शिक्षा अध्यनरत करने के बीच कोई गैप ना लिया गया हो।

उन सभी छात्राओं को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा और विश्वाविद्यालय से उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 10,000 से 20,000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

Rajasthan Free Scooty Yojana : Details

योजना का नामदेवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजनाशुरुआत की गईराजस्थान सरकार द्वारावर्ष2023योजना श्रेणीराज्य सरकारी योजनाआवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइनलाभार्थीराज्य की छात्राएँउद्देश्यछात्राओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने हेतु
मुफ्त स्कूटी प्रदान करनाआधिकारिक वेबसाइटsso.rajasthan.gov.in

योजना में आवेदन हेतु पात्रता

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना में आवेदन के लिए आवेदकों को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करने वाली छात्राएँ राजस्थान की स्थाई नागरिक होनी चाहिए।
  2. यदि आवेदक बालिका द्वारा 12 वीं कक्षा में 75% अंकों से उत्तीर्ण की गई होगी, तो वह योजना में आवेदन के पात्र होंगी।
  3. आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।
  4. योजना में विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण वह सभी पिछड़े वर्ग की विवाहित व अविवाहि छात्राएँ जिन्होंने 50% अंकों से शिक्षा उत्तीर्ण की है वह सभी योजना में आवेदन कर सकेंगी।
  5. यदि छात्रा द्वारा 12 वीं के बाद सनातक में गैप लिया गया है, तो वह योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगी।
  6. इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्रा का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

फ्री स्कूटी वितरण योजना राजस्थान के दस्तावेज

राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में आवेदन के लिए आवेदक बालिका के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकती हैं।1. आवेदक का आधारकार्ड6. परिवार का आय प्रमाण पत्र2. निवास प्रमाण पत्र7. मोबाइल नंबर3. पहचान पत्र (पैनकार्ड, वोटर आईडी)8. पासपोर्ट साइज फोटो4. जाति प्रमाण पत्र9. बैंक की पासबुक5. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

स्कूटी हेतु छात्राओं की चयन प्रक्रिया

स्कूटी प्राप्त करने का आधार इस प्रकार ही की सबसे पहले छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद में टॉप 1000 छात्राओं को मेरिट के आधार पर स्कूटी प्रदान की जाएगी मेरिट का आधार 12वीं कक्षा की परसेंटेज रहेगी

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए जो भी छात्राएँ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहती हैं वह दिए गए स्टेप्स को पढ़कर इसे जान सकेंगी।

  • आवेदक को सबसे पहले Rajasthan Single Sign On की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • होम पेज पर आपको Login पेज में अपने यूजर नाम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके लॉगिन आईडी बनानी होगी।
  • आपको नए पेज पर Scholarship के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको छात्रवृत्ति से जुडी योजनाँए व उनके नियम के सेक्शन में दिए गए विकल्पों में देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको सूचनाओं को पढ़कर होम पेज में रजिस्ट्रेशन के लिंक दिखाई देगा। 
  • जिसमे आपको Citizen में दिए गए ऑप्शंस जैसे Jan Aadhar, Bhamashah, Facebook और Google किसी एक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन आईडी बनानी होगी।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे शैक्षाणिक वर्ष, प्राप्त अंक, प्रवेश की तिथि आदि सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा, इस तरह से आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा Devnarayan Chattra Scooty Vitran Yojana को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार की बालिकाओं को आगे बढ़ने और शिक्षा के माध्यम से अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग देना है।

जिनकी स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह अपनी उच्च शिक्षा को पूरी कर सकें, इसके लिए इन सभी छात्राओं को सरकार राजस्थान फ्री स्कूटी योजना के माध्यम से शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए विद्यालय से निर्धारित अंकों से शिक्षा पूरी कर उत्तीर्ण होने पर फ्री स्कूटी और विश्वविद्यालय से 75% अटेंडेंस के साथ 50% अंक लाने पर प्रथम वर्ष में 10,000 रूपये और द्वितीय व तृतीया वर्ष की शिक्षा पूरी करने पर 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रतियेक वर्ष प्रदान करवाती है।

जिसमें छात्राएँ मिलने वाली छात्रवृत्त्ति से बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगी और इससे अन्य छात्राएँ भी योजना का लाभ लेने के लिए बेहतर अंकों से शिक्षा पूरी करने हेतु प्रेरित हो सकेगे, जिससे राज्य में बालिकाओं की साक्षरता दरों में भी सुधार लाया जा सकेगा।

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राएँ ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगी, जिसके लिए उन्हें अपने विद्यालय के प्रिंसिपल ऑफिस में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

अब फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसमे पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा और उसे विद्यालय में ही जमा करवा देना होगा, इस तरह आपकी योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिसके बाद अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म का सत्यापन हो जाने बाद आपको योजना का लाभ मिल सकेगा।

राजस्थान छात्रा स्कूटी वितरण योजना सम्बंधित प्रश्न

राजस्थान छात्रा स्कूटी वितरण योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

इस योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के कमजोर वर्ग के परिवारों की छात्राओं को उनकी शिक्षा जारी रखने व उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार इन्हे मुफ्त स्कूटी व आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवा रही है।

छात्रा स्कूटी वितरण योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan Free Scooty Yojana में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in है।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक बालिका के परिवार की वार्षिक आय कितनी निर्धारत की गई है ?

योजना में आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

सरकार द्वारा कौन-कौन सी बालिकाओं को योजना का लाभ मिल सकेगा ?

इस योजना में राज्य के पिछड़े वर्ग की उन सभी विवाहित व अविवाहित छात्राओं को शामिल किया गया है, जिन्होंने 12 कक्षा 75% और ग्रेजुएशन में 50 % अंक प्राप्त किए हो।

यदि छात्रा द्वारा 12 वीं के बाद ग्रेजुएशन से पहले गैप लिया गया है, तो क्या वह भी योजना में आवेदन कर सकेंगी ?

जी नहीं यदि आवेदक बालिका द्वारा 12 के बाद सनातक के एडमिशन लेने से पहले गैप लेती हैं, या वह फेल हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में वह योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगी।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में आवेदन के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

छात्रा स्कूटी वितरण योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी।

Leave a Comment